PM Modi Chhattisgarh visit में दिए 7,600 करोड़ रुपये क्यों ?

Satyapal
Satyapal - Website Manager
6 Min Read
PM Modi Chhattisgarh visit में दिए 7,600 करोड़ रुपये क्यों

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को रायपुर आये थे और PM Modi Chhattisgarh visit के दौरान यह महत्वपूर्ण फंडिंग प्रतिज्ञा छत्तीसगढ़ के विकास को आगे बढ़ाने और यहां के लोगों के कल्याण की गारंटी के लिए सरकार के समर्पण को दर्शाती है। इन पहलों की मदद से, राज्य निस्संदेह विकास करेगा, कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगा, आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा और अपने नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार करेगा।

आप Chhatisgarh Olympic के बारे में भी पढ़ें

आगामी विधान सभा चुनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ को समय रहते 7600 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की शानदार सौगात दी है। यह बड़ी राशि राज्य भर में 10 महत्वपूर्ण परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए आवंटित की गई है। सड़क नेटवर्क, तेल सुविधाओं और अन्य क्रांतिकारी परियोजनाओं जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के निर्माण को प्राथमिकता दी जाती है।

PM Modi Chhattisgarh Visit में क्या कहें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में एक समारोह के दौरान छत्तीसगढ़ को उदारतापूर्वक 7,600 करोड़ की परियोजनाएं दान में दीं। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जैसे विशिष्ट व्यक्तियों की उपस्थिति में, प्रधान मंत्री ने औपचारिक रूप से 10 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। अकेले राजमार्ग परियोजनाओं का मूल्य 6,400 करोड़ रुपये है

भव्य सभा के बीच, प्रधान मंत्री की आवाज गूंजी, जो छत्तीसगढ़ के विकासात्मक सफर में एक महत्वपूर्ण मोड़ को रेखांकित करती है। दृढ़ स्वर के साथ, उन्होंने आबादी की भलाई को बढ़ाने के लिए तैयार 7 हजार करोड़ रुपये की विशाल परियोजनाओं के अमिट महत्व पर प्रकाश डाला। आशावाद जगाते हुए, प्रधान मंत्री ने जनजातीय क्षेत्रों को अपनी परिवर्तनकारी उदारता प्रदान करते हुए सुविधा और प्रगति के युग की परिकल्पना की। अपर्याप्त बुनियादी ढांचे के कारण ऐतिहासिक असफलताओं ने अब तक इन क्षेत्रों में प्रगति को बाधित किया है। भारत सरकार ने पिछले नौ वर्षों में जनजातीय भूमि के सबसे दूरस्थ क्षेत्रों तक सड़क नेटवर्क का विस्तार करने में असाधारण कौशल दिखाया है।

बाधाओं के बावजूद, उनके अटूट प्रयासों ने उल्लेखनीय परिणाम उत्पन्न किए हैं जो क्षेत्रीय सीमाओं को पार करते हैं, विकास के एक नए दौर की उत्साहपूर्वक आशा की जा रही है, जो अटूट संकल्प और बेहतर बुनियादी ढांचे पर आधारित है। लंबे समय से उपेक्षित लोगों को विकास के इस आगामी चरण से सशक्त होने की उम्मीद है, जिससे उन्हें वे मौके मिलेंगे जो वे लंबे समय से चाहते हैं। बेहतर भविष्य हर किसी का इंतजार कर रहा है क्योंकि प्रगति बाधाओं को तोड़ रही है और समावेशन को बढ़ावा दे रही है।

7,600 करोड़ रुपये से इन परियोजनाओं की शुरुआत होगी

  1. NH-30: रायपुर और कोडेबोड के बीच राजमार्ग के 33 किलोमीटर लंबे खंड को चार लेन तक चौड़ा किया गया है, जिससे कनेक्शन में सुधार हुआ है और अधिक प्रभावी परिवहन सक्षम हो सका है।
  2. NH-130: बिलासपुर और पथरापाली के बीच, इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग का 53 किमी लंबा, चार लेन खंड खोला गया है।
  3. रायपुर-विशाखापत्तनम आर्थिक गलियारे के तीन खंड- झांकी-सरगी (43 किमी), सरगी-बसनवाही (57 किमी), और बसनवाही-मारंगपुरी (25 किमी) – प्रत्येक को प्रधान मंत्री द्वारा अपनी आधारशिला दी गई। यह परियोजना रायपुर और विशाखापत्तनम के बीच छह-लेन राजमार्ग बनाने की एक बड़ी योजना का एक घटक है।
  4. 103 किलोमीटर लंबे रायपुर-खरियार सड़क रेल मार्ग को दोगुना कर दिया गया है, जिससे क्षेत्र में तेज और अधिक भरोसेमंद ट्रेन सेवा संभव हो गई है। इस परियोजना को पूरा करने में 750 करोड़ रुपये की लागत आई।
  5. केवटी-अंतागढ़ रेलवे लाइन: केवटी और अंतागढ़ के बीच एक बिल्कुल नई, 17 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन आधिकारिक तौर पर खुल गई है, जिससे कनेक्टिविटी बढ़ेगी और स्थानीय यात्रा सुव्यवस्थित होगी।
  6. प्रधानमंत्री ने कोरबा में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की नई बॉटलिंग सुविधा के उद्घाटन का भी जश्न मनाया। 60,000 मीट्रिक टन सालाना क्षमता वाली इस फैक्ट्री को बनाने में 130 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आई है.
  7. इसके अलावा, प्रधान मंत्री ने लाखों लोगों के लिए किफायती स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देते हुए, आयुष्मान भारत प्रतिभागियों को 75 लाख कार्ड वितरित करना शुरू किया। इसके अतिरिक्त, अंतागढ़ (कांकेर जिले में) से रायपुर तक एक बिल्कुल नई रेलवे शुरू की गई, जिससे क्षेत्र के परिवहन विकल्पों का विस्तार हुआ। साथ में, ये कार्यक्रम संबंध बढ़ाने, आर्थिक विस्तार को प्रोत्साहित करने और लोगों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने का प्रयास करते हैं।

PM Modi Chhattisgarh visit करने से छत्तीसगढ़ वासियों को विकास की उम्मीद जग गयी,

TAGGED:
Share This Article
By Satyapal Website Manager
Follow:
I am an Engineer and a passionate Blogger, who loves to share topics on Chhattisgarh Bollywood Chollywood news, and love share a quick update of chhattisgarhi Films, Chhattisgarh Actors-Actress News, Chhattisgarh Related Information