Know the step by step process to earn ₹ 2000 per day on Instagram – zofiyl.com

Satyapal
Satyapal - Website Manager
8 Min Read


Instagram से पैसे कमाएँ : Instagram इस समय दुनिया में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है। यहाँ लोग अक्सर अपना काफ़ी समय रील्स स्क्रॉल करने में बिताते हैं। एक बार जब आप Instagram एप्लीकेशन खोलते हैं और उस पर रील्स देखना शुरू करते हैं, तो आप बिना रुके ऐसा करते रहते हैं। यही वजह है कि लाखों लोग Instagram पर लाखों रुपये कमा रहे हैं। तो अगर आप भी Instagram के ज़रिए कमाई करना चाहते हैं, तो यहाँ हम आपको पूरी जानकारी देंगे। आप चाहें तो सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म Facebook, Instagram, YouTube से पैसे कमा सकते हैं।

Screenshot 2024 07 06 143809
इंस्टाग्राम से पैसे कमाएँ

सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले सभी उपयोगकर्ताओं में से 38% इंस्टाग्राम पर सक्रिय हैं। यही कारण है कि इंस्टाग्राम ऑनलाइन आय बनाने के लिए एक बड़ा मंच है।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाएं?

इंस्टाग्राम एक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां से आप बहुत आसानी से पैसे कमा सकते हैं। बड़े-बड़े लोग यहां खूब पैसे कमा रहे हैं। इंस्टाग्राम सभी मशहूर हस्तियों को बहुत अच्छी इनकम कमाने का मौका देता है। नीचे हम आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके बता रहे हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाएँ

आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं सहबद्ध विपणन रील बनाना और Instagram पर पोस्ट करें। जब कोई भी आपके लिंक पर क्लिक करके कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आप यहाँ बहुत सारा पैसा कमाते हैं। इसके लिए आप Amazon और Flipkart के Affiliate Program से जुड़ सकते हैं।

प्रायोजित पोस्ट के माध्यम से कमाई

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ऐसे होते हैं जिनके वीडियो को बहुत सारे व्यूज और लाइक्स मिलते हैं। वे स्पॉन्सर्ड पोस्ट करके अच्छा पैसा कमाते हैं। अगर आपके 10000 फॉलोअर्स हैं और आपकी पोस्ट पर रोजाना एक से दो लाख व्यूज आते हैं तो आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट के जरिए महीने में 20 से 30000 रुपये कमा सकते हैं।

फोटो बेचकर पैसे कमाएं

इंस्टाग्राम के जरिए फोटो भेजकर आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप एक फोटोग्राफर हैं और बहुत अच्छी तस्वीरें क्लिक करते हैं, तो आप उन तस्वीरों को इंस्टाग्राम पर अपलोड कर सकते हैं जहां अगर किसी को फोटो पसंद आती है, तो वह आपसे उसे खरीद सकता है।

ब्रांड एंबेसडर बनकर पैसे कमाएं

आप इंस्टाग्राम से इस तरह से तभी कमाई कर सकते हैं जब आपके पास लाखों की संख्या में फॉलोअर्स हों। अगर आपके 10 मिलियन फॉलोअर्स हैं तो आप किसी भी ब्रांड के एंबेसडर बन सकते हैं। बड़े-बड़े ब्रांड आपसे जुड़ते हैं और आपको एंबेसडर बनाने का ऑफर देते हैं और बदले में आप अच्छी खासी कमाई करते हैं।

रील मोनेटाइजेशन से पैसे कमाना

आप इंस्टाग्राम पर रील्स अपलोड कर सकते हैं, अगर लगातार रील्स अपलोड करने से आपका अकाउंट मोनेटाइज हो जाता है तो इसकी वजह से आपको यहां पर काफी अच्छी इनकम होने लगती है।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए कई तरह की रणनीतियाँ अपनाई जा सकती हैं, खास तौर पर तब जब आपके पास अच्छी खासी और सक्रिय फॉलोइंग हो। यहाँ कुछ सामान्य तरीके दिए गए हैं:

1. प्रायोजित पोस्ट

  • ब्रांड सहयोग: ब्रांड के उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए उनके साथ साझेदारी करें। इसमें पोस्ट, स्टोरी और यहां तक ​​कि रील बनाना भी शामिल हो सकता है जो ब्रांड को हाइलाइट करते हैं।
  • प्रभावशाली मार्केटिंगब्रांड अपने उत्पादों को अपने अनुयायियों के साथ साझा करने के लिए प्रभावशाली लोगों को भुगतान करते हैं।

2. सहबद्ध विपणन

  • संबद्ध लिंक: अपने पोस्ट या बायो में सहबद्ध लिंक के माध्यम से उत्पादों का प्रचार करें। अपने लिंक के माध्यम से की गई प्रत्येक बिक्री के लिए कमीशन कमाएँ।
  • छूट कोड: अपने अनुयायियों के साथ डिस्काउंट कोड साझा करें, अपने कोड का उपयोग करके की गई प्रत्येक खरीदारी पर कमीशन अर्जित करें।

3. उत्पाद या सेवाएँ बेचना

  • व्यापार: अपने स्वयं के ब्रांडेड सामान जैसे कपड़े, सहायक उपकरण या डिजिटल उत्पाद बेचें।
  • सेवाएंकोचिंग, परामर्श, फोटोग्राफी या सोशल मीडिया प्रबंधन जैसी सेवाएं प्रदान करें।

4. इंस्टाग्राम शॉपिंग

  • खरीदारी योग्य पोस्ट: अपने पोस्ट में उत्पादों को टैग करने के लिए इंस्टाग्राम शॉपिंग सेट अप करें, जिससे अनुयायी सीधे आपके इंस्टाग्राम पेज से खरीदारी कर सकें।
  • शॉप टैबअपने उत्पादों को प्रदर्शित करने और बेचने के लिए अपनी प्रोफ़ाइल पर शॉप टैब का उपयोग करें।

5. सशुल्क सदस्यता

  • विशिष्ट सामग्रीइंस्टाग्राम की सदस्यता सुविधा के माध्यम से विशेष सामग्री, पर्दे के पीछे की झलक या विशेष लाभों के लिए सशुल्क सदस्यता प्रदान करें।

6. विज्ञापन राजस्व

  • आईजीटीवी विज्ञापन: अपने IGTV वीडियो पर दिखाए गए विज्ञापनों से होने वाली आय का एक हिस्सा अर्जित करें।
  • इंस्टाग्राम रील्स बोनसरील्स प्ले बोनस में भाग लें, जहां इंस्टाग्राम उच्च प्रदर्शन वाले रील्स के लिए भुगतान करता है।

7. क्राउडफंडिंग और दान

  • पैट्रियन या को-फाई: पैट्रियन या को-फाई जैसे प्लेटफार्मों से लिंक करें जहां अनुयायी विशेष सामग्री या भत्ते के बदले में आपको आर्थिक रूप से समर्थन दे सकते हैं।
  • इंस्टाग्राम बैज: लाइव स्ट्रीम में बैज सक्षम करें जहां अनुयायी आपका समर्थन करने के लिए बैज खरीद सकते हैं।

8. सहयोग और अधिग्रहण

  • खाता अधिग्रहण: अन्य प्रभावशाली व्यक्तियों या ब्रांडों के साथ साझेदारी करके एक दिन के लिए एक-दूसरे के खातों का नियंत्रण अपने हाथ में लें, जिससे नए दर्शकों तक आपकी पहुंच बने।
  • संयुक्त उपहार: उपहार देने, सहभागिता और अनुयायियों को बढ़ाने के लिए ब्रांडों या अन्य प्रभावशाली लोगों के साथ सहयोग करें।

सफलता के लिए सुझाव

  1. एक मजबूत प्रोफ़ाइल बनाएँएक स्पष्ट विषय के साथ एक पेशेवर और आकर्षक प्रोफ़ाइल बनाएं।
  2. अपने दर्शकों की संख्या बढ़ाएँअपने दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए लगातार पोस्ट करें, प्रासंगिक हैशटैग का उपयोग करें और अपने अनुयायियों के साथ जुड़ें।
  3. गुणवत्तापूर्ण सामग्रीउच्च गुणवत्ता वाली, दृश्यात्मक रूप से आकर्षक सामग्री बनाने के लिए अच्छी फोटोग्राफी और संपादन उपकरणों में निवेश करें।
  4. सगाईटिप्पणियों और संदेशों का जवाब देकर और उनकी विषय-वस्तु में शामिल होकर अपने अनुयायियों के साथ बातचीत करें।
  5. एनालिटिक्सअपने दर्शकों को समझने और अपनी सामग्री रणनीति को अनुकूलित करने के लिए Instagram के एनालिटिक्स टूल का उपयोग करें।

इन रणनीतियों का लाभ उठाकर और एक सुसंगत और आकर्षक उपस्थिति बनाए रखकर, आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से प्रभावी रूप से कमाई कर सकते हैं।





Source link

Archive

Share This Article
By Satyapal Website Manager
Follow:
I am an Engineer and a passionate Blogger, who loves to share topics on Chhattisgarh Bollywood Chollywood news, and love share a quick update of chhattisgarhi Films, Chhattisgarh Actors-Actress News, Chhattisgarh Related Information